ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर पर इसका क्या असर होता है

ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर पर इसका क्या असर होता है

* ठंड़ा पानी के शरीर पर इफेक्ट: जिंदगी में कभी भी ठंडा पानी मत पीजिए। ठंडा पानी यानी कोल्ड वाटर, बर्फ में डाला हुआ पानी, फ्रिज में रखा हुआ पानी। यह नहीं पीना चाहिए। इसका मेन कारण यह है, कि पेट होता है, गर्म और पानी होता है, ठंडा। अब गर्म पेट में ठंडा पानी डाल दो तो झगड़ा होगा ही होगा। झगड़े से मतलब पानी पेट को ठंडा कर देगा और फिर पेट के ठण्डा होते ही ह्रदय ठण्डा हो जाएगा उसके बाद मस्तिष्क ठंडा, मस्तिष्क ठंडा होता ही है, हाथ ठंडे और हांथ ठंडे होते ही राम नाम सत्य।

      इसलिए आयुर्वेद कहता है, कि ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी जगह आप मिट्टी के घड़े का पानी पी सकते हैं। क्योंकि मिट्टी के घड़े का पानी ठंडा नहीं होता है, क्योंकि मिट्टी के घड़े के पानी का तापमान शरीर के तापमान के लगभग बराबर रहता है। शरीर का तापमान होता है, 37℃ और मिट्टी के घड़े के पानी का तापमान 30 - 32 डिग्री सेंटीग्रेड रहता है। तो दोनो बराबर है, इसलिए मिट्टी के घड़े का पानी आप पी सकते हैं।

      यदि आप लगातार ठंडा बर्फ का पानी, फ्रिज में रखा हुआ ठंडा पानी पीते हैं तो तैयार रहिए जिंदगी भर आपके जीवन में 148 रोग आएगे ही आएगे। जो लोग बार-बार फ्रिज का पानी पीते हैं, उनकी जो बड़ी आंत होती है, वह बंद हो जाती है। बड़ी आंत शरीर के स्वास्थ्य के लिए खुली रहनी आवश्यक होती है। यदि आप बार-बार फ्रिज का पानी पीते हैं, तो यह बंद हो जाती है। तो अगर बड़ी आंत बंद हो गई तो पेट साफ नहीं होगा और अगर पेट साफ नहीं हुआ तो 148 रोग जिंदगी भर आने ही है। इसीलिए ठंडा पानी मत पीजिए, फ्रिज का पानी मत पीजिए।

      तो ठंडा पानी बंद कर दीजिए और मिट्टी के घड़े का पानी पीना शुरू कीजिए और सर्दियों में तो गुनगुना पानी, हल्का गर्म पानी पिए और इससे पहले का नियम पानी सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले पिए और  घूँट-घूँट करके पिए। पानी को खाने से लगभग डेढ़ घंटे पहले पीना चाहिए। इन नियमों का जो पालन करेगा जिंदगी भर कोई भी बीमारी नहीं आएगी।
ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर पर इसका क्या असर होता है ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर पर इसका क्या असर होता है Reviewed by Chandra Sharma on September 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.