ज्यादा बारीक पिसा हुआ आटा क्यों नही खाना चाहिए

ज्यादा बारीक पिसा हुआ आटा क्यों नही खाना चाहिए

* रोटी हमेशा मोटे अनाज़ की ही खाए:  आप जो भी रोटी खा रहे हैं। हमेशा ध्यान रखें, कि मोटे अनाज की ही रोटी खाए। जितना मोटा अनाज होगा, उतना ही हार्ट के लिए अच्छा होगा। जैसे- मक्की, बाजरा की रोटी, बहुत अच्छी होती है, हार्ट के लिए, गेहूं के मुकाबले।

      फिर भी अगर आपको गेहूं के आटे की रोटी खानी ही है, तो गेहूं के साथ चना, जवारी ऐसे मोटे अनाज मिलाकर ही उसका आटा पीसवा कर उसकी रोटी खाए। हार्ट के पेशेंट को तो केवल गेहूं की रोटी तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। हार्ट के पैशेंट को हमेशा मोटे अनाज की रोटी खानी चाहिए। गेहूं का आटा जब भी आप पीसवाए तो मोटा ही पीसवाए, बारिक मत पीसवाए और गेहूं के आटे को कभी भी छलनी से मत छाने। यदि आपने आटे में से छलनी को निकाल दिया यानी आटे में से चौकर को निकाल दिया तो फिर वह आटा हार्ट के पैशेंट के लिए अच्छा नहीं रह जाएगा।

      गेहूं के आटे का चौकर ही हार्ट के पैशेंट और हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। इसलिए आप हमेशा चौकर सहित आटे की रोटी को खाएं। अगर आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखना है, तो और यदि आप चौकर वाले गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं और खाने के बाद थोड़ी देर वज्रासन की स्थिति में बैठते हैं और शाम के समय लगभग 1 किलोमीटर पैदल चलते है। तो आपको कभी-भी जिंदगी में हार्ट अटैक नहीं आ सकता। आपका स्वास्थय और हार्ट जिंदगीभर एकदम हेल्दी रहेगे।
ज्यादा बारीक पिसा हुआ आटा क्यों नही खाना चाहिए ज्यादा बारीक पिसा हुआ आटा क्यों नही खाना चाहिए Reviewed by Chandra Sharma on September 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.