seb ke fayde / सेब के फायदे और औषधीय गुण

नमस्कार मित्रों
आज हम जिस फल के बारे में बात करने जा रहे हैं उसका नाम है सेब। आयुर्वेद के अंदर से बहुत ही शीतल माना गया है। सेब को पौष्टिक माना गया है। नेत्रों के लिए हितकारी कहा गया है। पेट के लिए भी लाभकारी कहा गया है। लीवर के लिए फायदेमंद कहा गया है।
आज हम इस आर्टिकल में आपको सेब के आयुर्वेदिक गुणों और फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

seb ke fayde / सेब के औषधीय गुण और उसके फायदे

1. seb ke fayde एक सेब हमारे शरीर में अनेकों बीमारियों को ठीक करता है। रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता। व्यक्ति हमेशा निरोग और जवान दिखता है।

2. सेब के अंदर एंटी आक्सिडेंट फाइबर पाया जाता है। इसके साथ कैल्शियम पाया जाता है। सेब में बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

3. सेब हरे रंग का, पीले रंग का, लाल रंग का होता है जो कि भारत में कई जगह से आता है। कश्मीर का सेब सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि सब उगाने के लिए सबसे अनुकूल वातावरण कश्मीर का ही है।

4. सेब का टेस्ट मीठा होता है। इसे छिलके समेत खाने से कोई परेशानी नहीं होती है। सेब आसानी से पच जाता है।

5. लाल रंग के सेब में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके ऊपर किसी तरह का वैक्स नहीं चढ़ाया जाता उसे छिलके समेत खाया जाता है।
सेब के छिलके में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए सेब को छिलके समेत ही खाना चाहिए।

6. टेंशन से परेशान व्यक्ति को या मानसिक तनाव वाले व्यक्ति को या जिन को गुस्सा ज्यादा आता है, नींद नहीं आती अच्छे से, उनके लिए सुबह खाली पेट सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है।

7. जिन व्यक्तियों को आंखों पर चश्मा चढ़ गया है। उनके लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है और बहुत ज्यादा कमजोर व्यक्तियों के लिए भी सेब खाना बहुत अच्छा होता है।

8. जिन व्यक्तियों की त्वचा सूखी सी महसूस होती है। हमेशा रूखी रूखी त्वचा रहती है या चेहरे पर पिंपल्स तंग करते हैं। झाइयां तंग करती हैं। झुरिया तंग करती हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए सेब खाना और सेब का रस जूसर में निकाल कर अपने चेहरे पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

9. सेब के रस को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। इस उपचार से सभी तरह के त्वचा से संबंधित रोग खत्म हो जाते हैं।

10. सेब खाने में भी काम आता है और चेहरे पर लगाने में भी काम आता है।

11. जिन व्यक्तियों को शुक्राणु की कमी होती है। उनको शुक्राणुओं की कमी ज्यादा तंग करती है। उनका वीर्य गाढ़ा नहीं होता है। उनके लिए सेब और दूध का इस्तेमाल सुबह और शाम करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

12. जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है। उनके लिए सेब सुबह खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से जो बैड कोलेस्ट्रॉल है वह कम हो जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है जिससे रोगी हमेशा स्वस्थ रहता है।

13. जिन व्यक्तियों के पेट में हमेशा गर्मी सी बनी रहती है या हाथों पैरों से जलन निकलती है। शरीर में पसीना आता है। घबराहट बेचैनी होती है व गला बार-बार सूखता है। उनके लिए सेब का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।

14. जो व्यक्ति हृदय रोग से परेशान है। उनके लिए खास तौर पर सेब दिल को ताकत देता है। दिल की नसों को ताकत देता है और उनके लिए सुबह खाली पेट सेब खाना बहुत फायदेमंद है।

15. जिन व्यक्तियों को बार बार पेट में गैस पेट में भारीपन तंग करता है। कुछ भी खाते हैं तो कलेजे में रखा रहता है। सेब के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो अमाशय को ताकत देते हैं इसलिए खाना आसानी से पच  जाता है।

16. जिनके दांतों में पीलापन रहता है या कैविटी की शिकायत है। मुंह से बदबू आती है। पायरिया की शिकायत है। मसूड़ों से खून आता है। उनके लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा है।

17. कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

18. जिन व्यक्ति को बार बार दस्त होता है या दस्त के साथ आव आता है या बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। उनके लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

19. शुगर के व्यक्तियों के लिए सेब बहुत लाभकारी हैं। शुगर से परेशान व्यक्तियों के लिए सेब का इस्तेमाल करना जरूरी है क्योंकि यह हमारे आमाशय को ताकत देता है।

20. सेब के अंदर वात नाशक तत्व पाए जाते हैं। जब शरीर के अंदर वात बढ़ जाता है तो जगह-जगह या कहीं कभी कहीं दर्द होता है या जोड़ों आदि में दर्द होता है। उन व्यक्तियों के लिए सेब बहुत फायदा करता है।

21. जिनकी हड्डियों में फैक्चर हो गया हो टूटी हुई हड्डियों के लिए सुबह सेब और शाम को सेब का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक होता है।

22. बुखार से परेशान व्यक्तियों के लिए भी सेब का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह जल्दी पच जाता है और शरीर में ताकत भी देता है। जिससे शरीर में जो ज्वर होता है वह धीरे-धीरे कम होता चला जाता है।

23. दमे वाले व्यक्तियों के लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह फेफड़ों में सूजन नहीं आने देता। फेफड़ों में जमा कफ को पिघल कर बाहर निकाल देता है। फेफड़ों का इम्यून सिस्टम ठीक करता है।

24. जो व्यक्ति खांसी से बार-बार परेशान हैं। कभी सुखी खासी हो जाती है। कभी बलगम वाली खांसी हो जाती है। तो ऐसे व्यक्तियों के लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है।

25. जिन व्यक्तियों के पेट में कीड़े बने रहते हैं। अंतरिया में बार-बार कीड़े हो जाते हैं। कब्ज की शिकायत रहती है। उनके लिए सेब का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है।

26. जिन व्यक्तियों के लिवर में ज्यादा टॉक्सिन जमा हो जाता है तो ऐसे व्यक्तियों के लिए सुबह खाली पेट सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। पेशाब केरास्ते और मल के रास्ते टॉक्सिन बाहर निकल जाते है।

27. जो व्यक्ति अपना मोटापा घटाना चाहते हैं। उनके लिए सेब बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो फैट को कम करता है और सेब में विटामिंस भी पाए जाते हैं।

28. कमजोर व्यक्तियों को सुबह एक सेब दूध के साथ जरूर खाना चाहिए। इससे शरीर में ताकत बनती है और शरीर की ग्रोथ भी होने लग जाती है।

29. जिन महिलाओं का मासिक धर्म नहीं आता या बंद हो गया है। उन महिलाओं का वजन धीरे-धीरे बढ़ रहा है और स्वभाव चिड़चिड़ा होता जा रहा है। हड्डियों में कमजोरी आने लग गई है। हड्डियों में दर्द रहने लग गया है। उन्हें सेब का इस्तेमाल करना सुबह खाली पेट और शाम को खाना खाने के बाद करना चाहिए।

30. जिनके शरीर में जगह जगह सूजन होती है। उनके लिए भी सेब का रस इस्तेमाल करना जरूरी है। जिनके शरीर में विटामिंस की कमी है। उनके लिए सेब बहुत फायदेमंद है।

31. पेट में दर्द से परेशान व्यक्तियों के लिए सुबह खाली पेट सेब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह आंतों को ताकत देता है। अमाशय को को ताकत देता है जिससे हम जो भी खाते हैं वह आसानी से पच जाता है।

32. जो व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ते हैं। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक नहीं होती है। सेब खाने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वह स्वस्थ रहते हैं।

33. सेब के वृक्ष की पत्तियां बिच्छू दंश में बहुत कारगर है। बिच्छू के काटने पर सेब के 10 ग्राम पत्तों को उठकर 400 ग्राम पानी में उबालें। बोलते हो बोलते जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो उसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर उसका सेवन करें। इससे बिच्छू के काटने से होने वाली पीड़ा में बहुत आराम मिलेगा।

34. सेब खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। अपच की समस्या भी धीरे-धीरे दूर हो जाती है। सेव लीवर को शक्ति प्रदान करता है। सेब खाने से धीरे-धीरे लीवर मजबूत होता जाता है।

35. जो कमजोर व्यक्ति हैं जिनको शारीरिक वीकनेस है उनके लिए भी सेब बहुत ही गुणकारी है।

36. जिन व्यक्तियों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें सेब और लौकी का रस निकालकर पीना चाहिए। यह प्रयोग एसिडिटी के लिए बहुत लाभकारी है।

37. जिन व्यक्तियों को माइग्रेन की समस्या हो आधे सिर दर्द की समस्या हो। उन्हें प्रतिदिन एक सेब खाली पेट खाना चाहिए। इस प्रयोग से यह समस्या धीरे-धीरे जड़ से समाप्त हो जाती है।

38. सेब के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन होता है। जो लोग खून की कमी और एनीमिया आदि समस्याओं से परेशान है। उन्हें सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए।

39. सेब ह्रदय को ताकत देने वाला फल है। जिन व्यक्तियों का ह्रदय कमजोर है। जिन्हें बार-बार घबराहट हो जाती है। उन्हें सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए। सेब शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है।

निष्कर्ष

मित्रों, seb ke fayde सेब बहुत गुणकारी फल है। सेब के अनेक फायदे seb ke fayde हैं। सेब की गुणों को जानकर हमें अपने जीवन में सेब का प्रयोग करते रहना चाहिए। एक अंग्रेजी कहावत भी है "एन एप्पल ए डे कीप्स थे डॉक्टर अवे"। इसका मतलब है जो व्यक्ति प्रतिदिन एक सेब खाता है। उसे कभी भी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती अर्थात वह हमेशा स्वस्थ रहता है। सेब पोषक तत्वों का भंडार है। प्रतिदिन सेब खाने से कई ऐसी बीमारियां हैं जो जड़ से खत्म हो जाती हैं। स्वस्थ व्यक्ति को भी सेब खाना चाहिए।
धन्यवाद।
seb ke fayde / सेब के फायदे और औषधीय गुण seb ke fayde / सेब के फायदे और औषधीय गुण Reviewed by Chandra Sharma on June 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.