मोटापा कम करना चाहते है तो इसे खाना आज से ही छोड़ दे

मोटापा कम करना चाहते है तो इसे खाना आज से ही छोड़ दे

* चीनी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक: यदि आप चीनी नहीं खाते है, तो आपको कभी भी कफ का कोई रोग नहीं होगा। चीनी छोड़ देने से कफ की कभी कोई बीमारी नहीं आती। जैसे- सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, नाक में से खून आना, ऐसी बीमारियां कफ की होती है और सबसे बेकार कफ की बीमारी होती है, मोटापा। तो अगर कफ से बचना है, तो चीनी मत खाइए। चीनी छोड़ते ही कफ की बीमारियां दूर हो जाएगी।
      चीनी की जगह पर आप गुड़, शक्कर या धागे वाली मिश्री खा सकते हैं और अगर शहद खाना चाहे, तो शहद भी खा सकते है। यदि आप गुड़ खाना चाहते है, तो गुड़ में ज्यादा काले भूरे रंग वाला ही गुड़ अच्छा और प्योर होता है। जबकि सफेद रंग वाला गुड़ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि; काले भूरे रंग वाले गुड़ को ही सफेद करने के लिए निम्मा पाउडर से धोया जाता है, यानी डिटर्जेंट पाउड़र से। जो देखने में तो अच्छा होता है, पर खाने में नुकसानदेह होता है।

      गुड और चीनी के खाने में इतना अंतर होता है। यदि आप 400 ग्राम खाना खाते हैं और उसके ऊपर से 10 ग्राम गुड़ खा लेते हैं, तो वह 10 ग्राम गुड़ आपके खाने को जल्द से पचाने में भी मद्द करेगा और आपका डाइजेस्ट सिस्टम भी सही रहेगा और यदि आप उसी 400 ग्राम खाना खाने के बाद एक चम्मच चीनी का खा लेते हैं, तो उस एक चम्मच चीनी को पचाने के लिए आपके खाने की सारी एनर्जी लग जाएगी और फिर वह खाना पचेगा नहीं, बल्कि सढ़ेगा और आपका डाइजेस्ट सिस्टम भी बिगड़ जाएगा। फिर आप कम से कम 103 बीमारियां का शिकार भी होगे।

      इसलिए सर्दी है, तो गुड़ खाइए और गर्मी है, तो शक्कर और आयुर्वेद में यह भी कहा गया है, कि खाना खाते ही पानी नहीं पीना चाहिए। पानी हमेशा खाना खाने के डेढ़ घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए, क्योंकि; जैसे ही आपने पहला निवाला मुंह में चबाना शुरू करते है, वैसे ही आपकी जठराग्नि प्रदीप्त होने लग जाती है और फिर डेढ़ घंटे के बाद ही थोड़ी शांत होती है और पानी तभी पीना चाहिए, जब अग्नि शांत हो।

      यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं, तो आपके शरीर में वात, पित्त और कफ तीनों संतुलित रहेंगे और आपको जिंदगी भर कोई भी बीमारी नहीं लगेगी और एक स्वस्थ और लंबा, निरोग आप जीवन जिएगे।
मोटापा कम करना चाहते है तो इसे खाना आज से ही छोड़ दे मोटापा कम करना चाहते है तो इसे खाना आज से ही छोड़ दे Reviewed by Chandra Sharma on September 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.