दमा, अस्थमा, सर्दी, जुकाम आदि के लिए रामबाण है दालचीनी

दमा, अस्थमा, सर्दी, जुकाम आदि के लिए रामबाण है दालचीनी

* दमा, अस्थमा और कफ के रोगों के घरेलु इलाज: 'दालचीनी'। दालचीनी एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि होती है, दमा, अस्थमा और कफ के रोगों के लिए। इन सब रोगों को खत्म करने में, उनको समाप्त करने में दालचीनी बहुत ही मदद करता है। दालचीनी वात के सभी रोगों को भी खत्म करता है और साथ में कफ के रोगों को भी खत्म करता है। जैसे- खांसी, सर्दी, जुखाम, मोटापा, वजन बढ़ना यह सब कफ के रोग होते हैं। तो कफ और वात के रोगों में दालचीनी का प्रयोग किया जा सकता है।
      बस ध्यान इस बात का रखना है, कि दालचीनी ज्यादा उपयोगी अपने पाउडर के रूप में होती है। दालचीनी की छाल या पत्ता के रूप में इसका उपयोग करने से इतना फायदा नहीं होता, जितना उसका पाउडर के रूप में होता है।

      इसका उपयोग दालचीनी को गुड़ के साथ अच्छे से मिलाकर खाने पर और ऊपर से गर्म पानी को पीते हैं, तो इसके परिणाम बहुत ही अद्भुत मिलेंगे। इस प्रयोग से वात और कफ दोनों रोगों में बहुत आराम मिलता है और यदि आप इसके पाउड़र को शहद के साथ ले सकते हैं, तो शहद के साथ इसका मर्दण करके यानी शहद के साथ अच्छे से घिसकर खूब अच्छे से मिलाकर ले और ऊपर से थोड़ा-सा गुनगुना पानी पी ले। तो इससे आपके शरीर के कम से कम 50 रोग यह अकेला ही खत्म कर देगा। इसलिए वागभट्ट जी ने दालचीनी को एक महत्वपूर्ण औषधि बताया है।
दमा, अस्थमा, सर्दी, जुकाम आदि के लिए रामबाण है दालचीनी दमा, अस्थमा, सर्दी, जुकाम आदि के लिए रामबाण है दालचीनी Reviewed by Chandra Sharma on September 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.