साबुन की जगह इन पांच उबटनों का करे इस्तेमाल

साबुन की जगह इन पांच उबटनों का करे इस्तेमाल

* देशी चीजों का पेस्ट बनाकर नहांए: भारत में ऐसी कई औषधियां पाई जाती है, जो मानव शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी  सिद्ध होती हैं। इनमें से ऐसे ही कुछ औषधियां है, जिनका पेस्ट बनाकर लगाकर नहाने से आपकी त्वचा कोमल  व रोग मुक्त हो जाएगी। किसी भी प्रकार की समस्या आपकी त्वचा में नहीं होगी। 

1- मुल्तानी मिट्टी को रात को दही में भिगोकर रख दें और सुबह जब वह मुलायम हो जाए, तब उसका पेस्ट बनाकर शरीर पर ऐसे ही लगाइए, जैसे साबुन को लगाते हैं और फिर गुनगुने पानी से नहाने से त्वचा एकदम से निखर जाएगी और आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे।

2- बेसन में मिलाई मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर नहाने से त्वचा का रंग साफ होने लग जाता है और आप स्मार्ट लगने लगेगे।

3- मसूर की दाल के आटा में शहद मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने शरीर पर लगाइए और फिर गर्म पानी से नहा लीजिए, आपकी स्किन एकदम से सॉफ्ट हो जाएगी।

4- मुल्तानी मिट्टी, शिकाकाई का पाउडर और रींठा का पाउडर तीनों को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर डब्बे में बंद करके रख दे और फिर नहाने से 20 मिनट पहले एक चम्मच पाउडर एक गिलास में डालकर रख दे और फिर उस पानी से अपने सिर के बाल धोले, इससे आपके सिर के बाल टूटने बंद हो जाएगे।

5- गाय के गोबर से भी एक साबुन बनता है। जिसका इतिहास से भी रिश्ता है। प्राचीन समय में जब यज्ञ किया जाता था, तब राजा को यज्ञ करने से पहले गोबर से नहाना पड़ता था। ऐसे ही भगवान राम ने भी किया था। भगवान राम ने भी जब गोबर से स्नान करा था, तभी यज्ञ करने के लिए बैठ पाए थे। शास्त्रों में भी इसका वर्णन है और गोबर से स्नान करना बहुत ही बड़ी बात है।

      यदि आपके घर में देसी गाय हैं, तो आप उसके गोबर से सीधे स्नान कर सकते हैं। देश की किसी-किसी गौशाला में तो गाय के गोबर से साबुन भी बनता है तो आप वहां से भी साबुन को खरीद सकते हैं। यदि आप इन्हीं औषधियों का इस्तेमाल साबुन की तरह नहाने में करते है, तो पैसा देश का बचेगा और देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा और आपकी त्वचा को कोई समस्या भी नहीं होगी।
साबुन की जगह इन पांच उबटनों का करे इस्तेमाल साबुन की जगह इन पांच उबटनों का करे इस्तेमाल Reviewed by Chandra Sharma on September 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.