गुड़ क्यो फायदेमंद है और चीनी क्यो नुकसानदायक

गुड़ क्यो फायदेमंद है और चीनी क्यो नुकसानदायक

* गुड़ के फायदे और चीनी का नुकसान: भारत में लगभग 1.75 लाख गांव ऐसे है, जहां पर गन्ने की पैदावार होती है। जिससे गुड़ और चीनी दोनों को बनाया जाता है। जबकि गुड़ खाने से बहुत फायदा होता है और चीनी खाने से बहुत नुकसान। हालांकि दोनों बनते गन्ने से ही हैं।
      इसका कारण यह है, कि चीनी को रिफाइनरी किया जाता है और चीनी की रिफाइनरी में किए गए केमिकल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होते हैं, इसीलिए चीनी खाने से हम बहुत-सी बीमारियों का शिकार हो जाते है। जबकि इसके विपरीत गुड़ को रिफाइनरी नहीं किया जाता। गुड बिल्कुल प्योर व प्राकृतिक होता है।

      जैसे- यदि आपने 400 ग्राम खाना खाया और उसके ऊपर से 10 ग्राम गुड़ को खाते हैं, तो उस 400 ग्राम खाने को वह 10 ग्राम गुड़ बहुत जल्दी से पचा देगा और डाइजेस्ट भी आराम से हो जाएगा, जबकि यदि आप खाने के बाद इसके ऊपर से एक चम्मच चीनी खाते हैं, तो उस एक चम्मच चीनी को पचाने के लिए, उस खाने की सारी ऊर्जा नष्ट हो जाएगी, तब भी वह पचेगी नहीं। इतना अंतर होता है, चीनी और गुड़ में। गुड़ खाने को पचाने में मदद करता है, जबकि चीनी को पचाने में खाने को ही मदद करनी पड़ती है।  

      इसीलिए अगर खाना ही है, तो हमेशा गुड खाइए, चीनी बिल्कुल बंद कर दीजिए।
गुड़ क्यो फायदेमंद है और चीनी क्यो नुकसानदायक गुड़ क्यो फायदेमंद है और चीनी क्यो नुकसानदायक Reviewed by Chandra Sharma on September 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.