दाँतों का पीलापन दूर करें इस घरलू नुस्खे से


* दातों की सफाई करने के घरेलू उपाय: पीले दांतो को साफ करने का सबसे बढ़िया तरीका दातुन का उपयोग ही है। यदि दातुन ना मिले तो उसकी जगह पर आप दंतमंजन भी कर सकते हैं। दंत मंजन से हमारा तात्पर्य रसोई घर की औषधियों से ही है। मतलब थोड़ी-सी हल्दी, थोड़ा-सा सरसों का तेल और थोड़ा-सा नमक तीनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और फिर इस मिश्रण को अपने दातों पर रगड़ये। तो इससे आपके दांत एकदम से चमक उठेंगे।

      इसके अलावा गाय के सूखे गोबर से भी उसको जलाने के बाद जो राख बनती है, तब उस राख में थोड़ा नमक और फिटकरी मिलाएं और फिर इस मिश्रण को अपने दांतों पर रगड़ने से आपके दांत बिल्कुल सफेद और साफ हो जाएंगे। तीसरा घरेलू उपाय नींबू निचोड़ने के बाद उसका जो छिलका बचता है, तब उसके अंदर का गुद्दा बाहर निकाल कर और उसकी जगह नमक लगाकर। फिर उस छिलके को दातों पर रगड़ने से भी दांत बिल्कुल मोती की तरह चमकने लगते है।

       जिन लोगों के दांत पीले हो गए, वो लोग यदि आम के पत्ते को थोड़ी देर तक दांतों से चबाए और जब उसका पेस्ट बन जाए, फिर उस पेस्ट को दांतों पर रगड़े, तो उससे भी दांत एकदम बिल्कुल सफेद हो जाते हैं। इसके अलावा जो आजकल हम लोग कोलगेट, पेप्सोडेंट, क्लोज-अप जैसे टूथपेस्टो का इस्तेमाल कर रहे हैं, इनमें ज्यादातर मरे हुए जानवरों की हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता है।

      हमारे देश में हजारों कत्लखाने चलते हैं। जिसमें गाय, भैंसों और अन्य जानवरों को काटा जाता है और उनका मांस बाजारों में बिक जाता है और उन जानवरों की हड्डियों को पेस्ट बनाने वाली कंपनियां खरीद लेती है। फिर वह कंपनियां उन हड्डियों को धूप में सुखाती हैं। उसके बाद क्रेशर में डाल कर पाउडर बनाती हैं और फिर उसी पाउड़र से पेस्ट बनती है और फिर उसी पेस्ट को हम अपने दांतों पर लगाते हैं, वो भी रोज सुबह-सुबह।

      तो यदि हम लोग घरेलू औषधियों का उपयोग अपने दातों की सफाई करने में करते हैं, तो इससे देश का बहुत सारा पैसा भी बचेगा और हमारा दांत भी बिल्कुल सफेद और दुरस्त रहेंगे और फिर हो सकता है, कि बेजुबान जानवरो के कत्ल भी न हो।
दाँतों का पीलापन दूर करें इस घरलू नुस्खे से दाँतों का पीलापन दूर करें इस घरलू नुस्खे से Reviewed by Chandra Sharma on August 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.