चाय में क्या डालें। चीनी या गुड़। जानिए


* चाय हमेशा गुड़ की ही पिए: जिन लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है, वैसे तो बहुत से लोगों को सुबह उठकर चाय पीने की आदत होती है। लेकिन उसका नुकसान यह होता है कि जो चाय हम लोग सुबह उठकर चीनी डालकर पीते हैं, उसका चाय के साथ कोई भी मेल नहीं होता। फिर भी यदि आप चाय पी रहे हैं, वैसे तो बिल्कुल भी मत पिए, क्योंकि; यह बिल्कुल भी आपकी तासीर के अनुकूल नहीं होती।

      क्योंकि चाय में जो केमिकल होते हैं,  वह भारत के लोगों के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं होते। यूरोप और अमेरिका के लिए तो बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन हम लोगों के लिए चाय बिल्कुल अच्छी नहीं होती और कॉफी तो और भी ज्यादा। गर्म देशों में चाय कॉफी बिल्कुल अच्छी नहीं होती।

    लेकिन फिर भी यदि आप पी रहे हैं, तो चाय में चीनी की जगह आप गुड डालकर चाय पी लीजिए, क्योंकि; गुड़ क्षारीय होता है, जबकि चीनी अम्लीय होती है। चीनी जब डिस एंटीग्रेड होती है, तो उसके अंतिम परिणाम एक एसिड़ के रूप में ही मिलते हैं, और जब गुड़ ड़िस एंटीग्रेड़ होता है, तो उसका अंतिम परिणाम क्षारीय होता है।

      मनुष्य शरीर में वैसे ही बहुत तरह के अम्ल होते हैं और सुबह-सुबह तो वैसे ही बहुत ज्यादा होते हैं और उस समय हम अम्ल वाली चाय और पी ले, तो यह आपके पेट में एसिडिटी को ही बढ़ाएगा। तो बेहतर है, अगर आप चाय पिए तो गुड़ वाली ही चाय पिए। लेकिन गुड वाली चाय में आप दूध को नहीं डाल सकते क्योंकि गुड वाली चाय में दूध डालने से दूध एकदम से फट जाता है। 

   गुड़ और दूध की दोस्ती बिल्कुल भी नहीं होती है। तो ऐसे में आप बिना दूध की चाय पिए। मतलब काली चाय पिए। इसके साथ यदि आप काली चाय में थोड़ा-सा नींबू का रस डालें तो वह न्यूट्रलाइज्ड हो जाएगी। लेकिन इसको पीने से पहले पानी जरूर पी ले।

      नींबू डालने से मतलब यह है कि अधिक क्षारीय पदार्थ भी पेट में तकलीफ देता है। गुड़ क्षारीय होता है, इसलिए चाय में नींबू की दो-चार बंदे डालकर चाय न्यूट्रल करके ही पिए। ऐसा करने से आप चाय को जिंदगी भर बिना दुख और तकलीफों के साथ पी सकते हैं। तो हमेशा चाय को ऐसे ही पिए।
चाय में क्या डालें। चीनी या गुड़। जानिए चाय में क्या डालें। चीनी या गुड़। जानिए Reviewed by Chandra Sharma on August 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.