haldi ke fayde / हल्दी के फायदे

नमस्कार मित्रों
हल्दी को रसोईघर का ताज कहा जाता है। हल्दी हमारी रसोई घर का बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला माना जाता है। भारतीय परंपराओं में स्वास्थ्य से लेकर धार्मिक कार्यक्रमों में हल्दी का एक महत्वपूर्ण स्थान है। हल्दी शरीर में 100 से अधिक बीमारियों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 
इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि हमारे घरों में हल्दी का प्रयोग प्राचीन समय से क्यों किया जा रहा है और हल्दी के क्या क्या गुण हैं? haldi ke fayde को जानकर आपको आश्चर्य होगा 

हल्दी के प्रकार

हल्दी चार प्रकार की होती है।
1. हल्दी
2. दारू हल्दी
3. आंवा हल्दी
4. काली हल्दी
जो हल्दी हम रसोई में मुख्य रुप से इस्तेमाल करते हैं। वह हल्दी गुणों का भंडार है और यहां पर हम उसी के गुणों के बारे में चर्चा करेंगे।

परिचय

हल्दी केवल मसाला ही नहीं एक अति महत्वपूर्ण ओषधि है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आयुर्वेद में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। आयुर्वेद के ग्रंथों में इसके गुणों की महिमा के बारे में बताया गया है। यह छोटे-मोटे लोगों से लेकर कैंसर तक के बड़े रोग में उपयोगी है। आइए हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं।

haldi ke fayde / हल्दी के औषधीय गुण और इसके फायदे

1. कच्ची हल्दी को भूनकर सेवन करने से खांसी ठीक हो जाती है।

2. सर्दी जुखाम में हल्दी का सेवन बहुत लाभदायक होता है। हल्दी कफ नाशक होती है। इसलिए सर्दी जुकाम और ठंड से जुड़ी बीमारियों में लाभ करती है।

3. चर्म रोगों में भी हल्दी अच्छा काम करती है। दाद, खाज, खुजली, एक्जिमा आदि में हल्दी बहुत उपयोगी है।

4. कट जाने पर या चोट लग जाने पर हल्दी का पाउडर उस स्थान पर लगा देने से एक तो इन्फेक्शन नहीं होता और दूसरा घाव जल्दी से भर जाते हैं।

5. चोट या गुम चोट लग जाने पर हल्दी वाला दूध पीने से लाभ होता है। गुम चोट में आराम होता है और मांस पेशियों की टूट-फूट repair हो जाती है।

6. हल्दी एक प्रकार के पेन किलर का काम करती है। यह दर्द नाशक का काम करती है। गुम चोट के कारण अगर अंग में पीड़ा हो रही हो तो हल्दी वाला दूध या हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। एक चम्मच हल्दी को एक ग्लास दूध में डालकर लेना चाहिए या एक चम्मच हल्दी को एक गिलास गुनगुने पानी में डाल कर लेना चाहिए।

7. हल्दी और दूध का संयोग आपको करता है निरोग। जिनको कफ दोष है उनको दूध नहीं पीना चाहिए परंतु अगर दूध में हल्दी डालकर पिएंगे तो यह कफ दोष को भी दूर करता है।

8. हल्दी एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल होती है। आपने देखा होगा भारतीय परंपराओं में शादी से पहले हल्दी लगाने की परंपरा है इसका वैज्ञानिक कारण यह है की हल्दी त्वचा के सभी बैक्टीरिया को खत्म कर दे और दूसरा हल्दी त्वचा की कांति भी बढ़ाती है और त्वचा में निखार भी लाती है।

9. यदि आपको स्किन की प्रॉब्लम है या चर्म रोग आदि हैं तो आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए। यदि आप 1 ग्राम हल्दी सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो आप की खाज, दाद, खुजली और किसी भी तरह का चर्म रोग में इससे लाभ होता है।

10. जिनको एलर्जी प्रॉब्लम है, साइनोसाइटिस है इसमें भी हल्दी बहुत ही कारगर होती है। इस प्रकार के चर्म रोगों में हल्दी उपयोगी है।

11. जिन लोगों को आर्थराइटिस है। उन लोगों को हल्दी, मेथी और सोंठ के पाउडर का सेवन करना चाहिए। इसके पाउडर की मात्रा एक चम्मच और सुबह खाली पेट लेना है। किसी भी तरह की आर्थराइटिस की प्रॉब्लम में यह प्रयोग बहुत ही कारगर है।

12. आर्थराइटिस के कारण दर्द और सूजन में भी हल्दी, मेथी और सोंठ के पाउडर वाला प्रयोग बहुत अच्छा काम करता है।

13. जिनको किडनी की समस्या है। कैंसर जैसी भयानक बीमारियां हैं। अगर यह लोग हल्दी का नियमित रूप से सेवन करें तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम निकलते हैं।

14. हल्दी दांतो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। हल्दी, सेंधा नमक और सरसों का तेल को मिलाकर मंजन की तरह करने से दांतो की बहुत सी परेशानियों में लाभ मिलता है जैसे कि पायरिया, मसूढ़ों से खून बहना, दांतो का पीलापन, दांतो की कमजोरी आदि

15. जिन लोगों के मुंह में से दुर्गंध आती हो। उनको पानी में हल्दी और सेंधा नमक डालकर गरारे करने चाहिए। इससे मुंह में दुर्गंध आनी बंद हो जाती है।

16. जिन लोगों को श्वास की बीमारी है। वह हल्दी को भून कर के या हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े कर के तवे के ऊपर भूनकर शहद के साथ चाटें तो उनको स्वास की बीमारी में लाभ होता है।

17. हल्दी diabetes और पेट की बीमारियों में लाभकारी है। हल्दी का नियमित सेवन आपको पेट के इंफेक्शन से बचाता है। कैंसर से बचाता है। किडनी आदि के रोगों से बचाता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

18. हल्दी में करक्यूमिन नाम का पदार्थ होता है जो कि antioxidant होता है। Anticancerous होता है। जिन को कैंसर हो गया है उनको भी ठीक करने में बहुत कारगर है।

19. सर्दी जुकाम होने में, गला खराब होने में, कफ की परेशानी होने में हल्दी का सेवन बहुत ही लाभकारी है। इन परेशानियों में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

20. अगर हल्दी को दूध में डालकर लिया जाए तो दूध में उपस्थित कैल्शियम संपूर्ण मात्रा में शरीर ऑब्जर्व कर लेता है।

21. हमारे ऋषि-मुनियों को इस बात का ज्ञान था कि प्रतिदिन हल्दी का सेवन करने से हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रख सकते हैं।

22. बिच्छू के काटने पर हल्दी को बारीक पीसकर वहां पर लेप करने से यह परम लाभकारी होती है।

23. अफारे में भी हल्दी बहुत लाभदायक है। हल्दी और नमक दोनों एक 1 ग्राम लेकर गर्म पानी से लेने से असारे में तुरंत आराम मिलता है और पेट की गैस खारिज हो जाती है।

24. घाव होने पर उसको धोकर हल्दी के चूर्ण का लेप करने से घाव के कीड़े मर जाते हैं।

25. हल्दी और काली मिर्च के चूर्ण को गुनगुने पानी से लेने से जुकाम में आराम मिलता है।

26. डायबिटीज के रोगी के लिए हल्दी बहुत ही लाभकारी है। लेकिन हल्दी की मात्रा का ध्यान रखना परम आवश्यक है। अधिक मात्रा में हल्दी के सेवन से शुगर लेवल में काफी कमी आ जाती है जोकि शुगर के मरीज के लिए नुकसानदायक है।

27. यह कई बार देखा गया है कि कई लोगों को पीली चीजों से एलर्जी होती है। उन लोगों को हल्दी का सेवन बहुत ही ध्यान से करना चाहिए

28. हल्दी कफ नाशक होती है इसलिए जिन को सर्दी जुकाम आदि है या बलगम की समस्या है उन्हें हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए।

29. हल्दी वात नाशक भी होती है। जिनको गठिया बाय की समस्या है उनको भी हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

30. कहा जाता है कि दूध कफ बढ़ाता है और दूध में सभी पोषक तत्व भी होते हैं इसलिए प्रतिदिन दूध पीना चाहिए। लेकिन जैसा कि कहा गया है दूध कफ को बढ़ाता है। तो जो लोग कफ रोगी हैं उनको दूध कैसे पीना चाहिए? इसका उत्तर है - दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए। जब दूध हल्दी डालकर पिया जाएगा तो यह कफ को खत्म करने वाला बन जाता है।

31. हल्दी मोटापा कम करने में भी बहुत उपयोगी है। मोटापा कम करने वाली आयुर्वेदिक औषधियों में हल्दी टॉप 10 में से एक है।

32. जिन लोगों को खुजली की समस्या है। उनके लिए हल्दी का प्रयोग बहुत अच्छा है।

33. हल्दी जहर मिटाने वाली है। आजकल जैसे कि आप देख रहे हैं कि हम पोलूशन में जी रहे हैं। खेतों में भी विभिन्न प्रकार के रसायन से ही अनाज उगाया जाता है तो इन सभी विषों का असर कम या खत्म करने के लिए हल्दी का प्रयोग परम आवश्यक है।

35. कफ से जुड़ी हुई जितनी भी बीमारियां हैं उन सभी बीमारियों में हल्दी बहुत उपयोगी है जैसे कि सर्दी लगना, जुकाम होना, बलगम आना, गले में इन्फेक्शन होना, वायरल इन्फेक्शन होना आदि में।

36. शरीर में कीड़े हो जाने पर या पेट में कीड़े हो जाने पर या किसी बीमारी के कारण कीड़े हो जाने पर हल्दी का प्रयोग उत्तम है। हल्दी कीड़ों को मारने का काम करती है।

37. आज से सो 200 साल पहले जब महिलाएं केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनों की लिपाई पुताई नहीं करती थी। उस समय सौंदर्य बढ़ाने के लिए, त्वचा में निखार लाने के लिए, कांति लाने के लिए हल्दी का प्रयोग होता था।

38. महिला शरीर में जितने भी ऑर्गन है उसमें से महिलाओं के गर्भाशय पर यह सबसे ज्यादा काम करती है। महिलाओं के लिए विश्व में जो सर्वश्रेष्ठ औषधि हैं उसमें से हल्दी एक है। हल्दी गर्भाशय को शुद्ध करती है। यूट्रस से संबंधित रोगों में यह बहुत अच्छा काम करती है।

39. डिलीवरी के बाद जब महिलाएं नवजात शिशु को स्तनपान कराती है तो जब महिलाओं का दूध बन रहा होता है। अगर उसमें कुछ खराबी है तो हल्दी उस खराबी को दूर करती है उस दूध को शुद्ध करती है। दूध खराब होने के कारण बच्चा बीमार भी होता रहता है। इस प्रकार डिलीवरी के बाद हल्दी वाले दूध का सेवन करने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं।

40. पुरुषों में भी जिनके शुक्र के अंदर कोई ना कोई खराबी आ गई है यह पेशाब करते समय शुक्र धातु गिरती है उन लोगों के लिए भी हल्दी बहुत ही उपयोगी है। यूरिन से जुड़ी हुई बीमारी डायबिटीज या प्रमेह में भी हल्दी बहुत अच्छी तरह से काम करती है।

निष्कर्ष

मित्रों, haldi ke fayde और हल्दी के गुणों को जानकर यह कहा जाए कि हल्दी हमारे रसोईघर का ताज है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। हल्दी अनगिनत बीमारियों में लाभदायक है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली है। एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल है। इसलिए आयुर्वेद के चिकित्सक से परामर्श लेकर हल्दी का सेवन नित्य प्रतिदिन करना चाहिए। या तो सुबह खाली पेट पानी के साथ हल्दी का सेवन किया जाए या फिर रात्रि में दूध के साथ हल्दी का सेवन किया जाए। एक बार अपनी प्रकृति को जानकर आयुर्वेद के चिकित्सक के अनुसार हल्दी का सेवन प्रतिदिन जरूर करना चाहिए।
धन्यवाद।
haldi ke fayde / हल्दी के फायदे haldi ke fayde / हल्दी के फायदे Reviewed by Chandra Sharma on May 31, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.