मोटापा घटाने के 10 अचूक आयुर्वेदिक टिप्स


मोटापा
शरीर में जब वसा की मात्रा बढ़ जाती है और वह शरीर में एकत्र होने लगती है तो इसी से मोटापा आता जाता है। वह एकत्र वसा ही मोटापा है। मोटापा आने से कई अन्य रोग भी आ जाते हैं। अधिक खाना खाने, और मेहनत न करने से मोटापा जल्दी आता है। मोटापा आने के बाद शरीर में सुस्ती रहती है। ज्यादा मेहनत का काम नहीं होता। थकान होने लगती है। इसी कारण शुगर, हृदय रोग, अपच, कब्ज, आदि बीमारी भी होने लगती है। इसलिए मोटापा दूर करना अति आवश्यक है। इसके कुछ घरेलू नुस्खे दिये जा रहे हैं।


1) नियमित व्यायाम, आसन अवश्य करें। आसनों के लिए किसी अच्छे योगाचार्य से सम्पर्क करें। इससे तुरन्त लाभ मिलेगा और हमेशा के लिए मोटापा दूर होगा। आचार्य श्री रामदेव जी महाराज का प्राणयाम और कपालभाती का कोर्स भी इसके लिये सर्वोत्तम है।

2) सुबह-शाम खाली पेट गरम पानी में नींबू निचोड़कर, सेंधा नमक मिलाकर पीयें। लेकिन यह बहुत रिस्की प्रयोग है। इसे लेने से पहले अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर पूछें।

3) प्रातः काल खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।

4) एक तोला सौंठ को शहद में मिलाकर चाटने से भी मोटापा कम होता है।

5) तुलसी के पत्तों को शहद में मिलाकर पीने से लाभ होता है।

6) शहद लगाकर मूली खायें। मूली के सलाद में नींबू और नमक मिलाकर प्रतिदिन लें,खाने में मैथी की पत्तियों का प्रयोग प्रचुर मात्रा में करें। कच्ची और पकी हुई दोनों तरह की।

7) भोजन में चावल और गेहूँ की मात्रा कम कर दें तथा कच्ची सब्जियाँ और सलाद अधिक खायें। खाने के साथ फलों का जूस भी लें तो अच्छा है। छाछ भी पीयें।

8) अधिक मेहनत वाले काम करें। मोटापा जल्दी भागेगा।

मोटापा घटाने के 10 अचूक आयुर्वेदिक टिप्स मोटापा घटाने के 10 अचूक आयुर्वेदिक टिप्स Reviewed by Chandra Sharma on October 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.