दही में नमक डालकर खाना क्यों है खतरनाक

दही में नमक डालकर खाना क्यों है खतरनाक

* दही में नमक ड़ालकर बिल्कुल मत खांए: जब भी आप खाना खाए, तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी दोनों चीजें ऐसे मत खांए, जो एक-दूसरे के विरुद्ध हो। जैसे- ठंडा-गर्म एक साथ में मत खाएं, दूध और दही को साथ में मत खाएं, उड़द की दाल और दही को साथ मत खांए, कटहल या कोई भी ऐसा फल जिसमें सिट्रिक एसिड प्रधान हो दूध के साथ मत खाएं, और दही में नमक डालकर मत खाएं, हमेशा दही में मीठी चीज डालकर ही खाएं।
       क्योंकि दही में अधिक मात्रा में जीवाणुओं की संख्या होती है, जो कि दही में नमक डालने से मर जाते हैं। जिनके मर जाने से दही की पोषकता भी मर जाती है, तो फिर दहीं खाने का कोई फायदा नहीं रह जाता, क्योंकि; हमारे शरीर को दही के वो सभी जीवाणु जीवित ही चाहिए, जिससे दही के सभी फायदे हमारे शरीर को मिलेंगे।

      तो इसीलिए कहा गया है, कि दहीं को बिना नमक के ही खाना चाहिए। इसकी जगह दहीं में मीठा डालकर खांए। जैसे- शक्कर, गुड़ या भुरा। शक्कर या भुरा डालने से एक और फायदा यह होता है, कि दही में जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि होती है। जिससे दही खाने की क्वालिटी और भी बढ़ जाती है। इसीलिए आप हमेशा दहीं में मीठा डालकर ही खाएं।
दही में नमक डालकर खाना क्यों है खतरनाक दही में नमक डालकर खाना क्यों है खतरनाक Reviewed by Chandra Sharma on September 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.